Conference Call Kya Hai? Free Conference Call Kaise Kare 2020

हेलो Doston, आपका एक बार फिर स्वागत है Customercarenation में। Doston आज हम जानेगे के Conference Call Kya Hai के बारे में। अगर आपके लिए होने Mobile से Conference Call करना नहीं आता तो आज हम आपको बताएँगे Conference Call Karne Ka Latest Tarika. आपको ये Post ज़रूर पसंद आएगी। 

Conference Call Kya Hai के बारे में जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ Post के आखरी तक। Doston हम सभी से Conference Call के बारे में कही न कहीं सुना है खास कर Jio Sim आने के बाद। Conference Call एक Telephone Call है जिसकी Help से आप एक ही समय पर दो या अधिक लोगो के साथ Call पर बात कर सकते है। 

conference call kya hai or conference call kaise kare

Conference Call का Use आजकल बहुत बढ़ गया है खास कर Business में Conference Call का Use बढ़ता जा रहा है। Business में Conference Call From Mobile, Conference Call From Laptops का Use बढ़ गया है। 

Businessmen Conference Call का इस्तेमाल आपने Clients और Other Important Persons से बात करने के लिए करते है। Conference Call दिन व दिन Popular होती जा रही है, आप ने भी किसी न किसी को Conference Call करते हुए देखा होगा और उससे ज़रूर पूंछा होगा की Conference Call Kaise Karte hai.

Conference Call Q Kiya Jata Hai –

जब आपको दो या अधिक Persons के साथ एक बात करनी होती है तब Conference Call का Use किया जाता है। आज कल की Busy Life में लोगो के Pass इतना Time नहीं रहता के वे एक ही बात को दस अलग लोगो को अलग Call कर कर बताये, इसलिए इस जगह पर एक ही बार में उन दस Persons को Conference Call पर लेकर वही बात एक ही बार में बता दी जाये और उन सब लोगो एक राह भी ले जाये।

Conference Call Kya Hai –

Conference Call का मतलब है एक बार में एक या उससे अधिक Persons के साथ, एक ही समय पर ही अपने Android Phone से बात करना। इसे Audio Teleconference भी कहा जाता है। Conference Call करने के लिए Conference Bridge नामक Technology का Use किया जाता है। 

For Example – आपके घर पर छोटी से Party है और आपको अपने Doston को Invite करना है और आपके सभी दोस्त Different Cities में रहते है तो आप Conference Call की Help से अपने सभी दोस्तों को एक साथ Conference Call से Party के लिए Invite कर सकते है।

Conference Call Karne Ka Latest Tarika  –

अलग अलग Telecom Companies Conference Call चलने के लिए एक अलग Team रखते है। पहले जब Conference Call Start हुई तब Telecom Companies Customers से कुछ Charges लेती थी, लेकिन आज के समय में Telecom Companies कोई भी Charges नहीं लेती। 

Conference Call Kaise Kare  –

अगर आप अपने Android Phone से Conference Call करना चाहते है, या Conference Call Kya Hai(Conference Call Karne Ka Latest Tarika) के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गए Steps को Follow करे – 

Step-1: Call Your First Person 

सबसे पहले आप अपने Mobile Phone Se उस Person को Call करे जिससे आपको सबसे पहले बात करनी है। 

Step-2: Click On Add Call

जब आपका Call पहले Person से Connect हो जाये,तो उसे Hold पर रखे दे और उसी Call के दौरान Add Call पर Click करे। 

conference call kaise kare

Step-3: Dial Another Person Number 

Add Call पर Click करने के बाद आप वापिस Dial Paid पर पहुँच जायेंगे वहाँ से आप Second Person को Add कर सकते है। 

conference-call-kya-hai

Step-4: Second Person Is On Call

अब आपका Call Second person से Connect रहेगा जब तक Second Person Call Receive नहीं कर लेता। 

Also Read

Step-5: Click On Merge Option

जैसे ही Second Person आपका Call Receive करेगा, आपकी Call Screen पर Merge का Sign आएगा जिस पर आपको Click करना है जिससे दोनों Persons के Call जुड़ जाएगी और आप दोनों Persons से एक साथ बात कर पाएंगे। 

conference call kaise kare 2020

इसी तरह आप अपने बाकि एक Persons को भी Add कर सकते है Conference Call पर। 

Conference Call Ko Receive Kaise Kare –

आ रही Conference Call को लेने के लिए आपको बस, Conference Call करने वाले Person की Call को Receive करना है और बस Merge होते ही आप Conference Call पर बात कर सकते है। 

Conference Call Ke Bare me Kuch Questions

Conference Call Kya Hai?

Conference Call का मतलब है एक बार में एक या उससे अधिक Persons के साथ, एक ही समय पर ही अपने Android Phone से बात करना। इसे Audio Teleconference भी कहा जाता है। Conference Call करने के लिए Conference Bridge नामक Technology का Use किया जाता है।

Conference Call Receive Kaise kare?

आ रही Conference Call को लेने के लिए आपको बस, Conference Call करने वाले Person की Call को Receive करना है और बस Merge होते ही आप Conference Call पर बात कर सकते है। 

Conference Call Karne Ke Fayede?

Conference Call करने से आपका Time Save होता है, आप एक ही time पर बहुत से Friends, और लोगो से बात कर सकते है |

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने जाना की Conference Call kya hai or Conference Call Kaise karte hai के बार में। आशा करता हूँ की Android Phone Se Conference Call Kaise Kare के बारे में आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा। अगर आपको कोई Problem आती है तो आप नीचे Comment कर के बता सकते है या आप मुझसे Contact भी कर सकते है।

Leave a Comment